6 Most Useful Tips - सभी एंड्राइड यूजर को पता होना चाहिए

आजकल हम से सभी लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं और ये हमारी जिन्दगी का एक इम्पॉर्टेंट हिस्सा भी बन चुका है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको फोन के कुछ इम्पोर्टेंट सीक्रेट कोड जो कि यूजफुल होते हैं कुछ इम्पॉर्टेंट टिप्स या  ट्रिक्स या फीचर हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं और बहुत कम लोग इनका इस्तेमाल करते हैं।



अगर आपक एक एंड्रॉइड यूजर हो एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हो तो ये सब चीजें आपको जरूर पता होना चाहिए। ये टिप्स या अलग फीचरया सीक्रेट कोड आपके काफी ज्यादा काम आने वाला है और आपको इनके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

Tip No. 1 

सबसे पहला ट्रिक या टिप्स बहुत ही यूजफुल है और आपके बहुत काम आ सकता है। कई बार हम चाहते हैं कि हमारा एंड्रॉयड फोन में जो भी आउटगोइंग कॉल है, जिसको भी हम फोन करते हैं वो बंद हो जाये या ब्लॉक कर दे ताकि बिना हमारी परमिशन के कोई भी हमारे फोन से किसी को भी कॉल नहीं कर पाए। ऐसे में अगर आप चाहते हो कि आपके स्मार्टफोन में जो भी आउटगोइंग कॉल हैं वो ब्लॉक हो जाएं कुछ समय के लिए, जब तक आप चाहते हो और उसके बाद वापस जब आपको फोन करना है तब आप उसे वापस डिसेबल या बंद कर सकते हो।  तो ये सब करना बहुत ही आसान है। तो आप कहते है की आपके एंड्राइड मोबाइल में आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जाए तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पर जाना और वहा पर टाइप करना है  *31# और कॉलिंग का बटन दबा देना तो जैसे आप कॉलिंग का बटन दबाएंगे तो आपके फोन में सभी आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जायेगा और इसके के बाद कोई भी यूजर आपके फोन से  किसी भी नंबर पर कॉल करेगा तो कॉल नहीं जाएगा।
आप वापस इसे डी-एक्टिवेट करना या बंद करना चाहते हो की आपके फोन से कॉल जाए तो आपको अपने फ़ोन के डायल में जाना है। और आपका टाइप करना है #31# और कॉलिंग का बटन दबा देना है। इसके बाद जो भी फीचर है वो डिसेबल हो जाएया या बंद हो जाएगा और आप किसी को भी कॉल कर सकते हैं।

ये फीचर आपके फोन में जो भी शो माई कॉलर आईडी है उसे हाइड कर देता है जिसकी वजह से आपके फोन से जो भी कॉल है वो नहीं जा पाता। ऐसी कंडीशन में अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन में जो आउटगोइंग कॉल है वो ब्लॉक हो जाए तो आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tip No. 2

 इसके बाद अगला जो फीचर है वो बहुत ही इम्पॉर्टेंट और यूजफुल है। इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। ये फीचर हर एंड्रॉयड फोन में देखने को मिल जाता है जिसका नाम है गूगल अकाउंट सिंक या ऑटो सिंक (Auto Sync)। अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग्स में जाएंगे और वहां पर अकाउंट्स पर क्लिक करोगे उसके बाद गूगल अकाउंट पर क्लिक करोगे तो वहां पर आपको ऑटो सिंक का ऑप्शन मिलेगा। जहां पर आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे ऍप, कॉन्टैक्ट, जीमेल, मूवी आदि। लेकिन बहुत से लोग इस ऑप्शन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं सोचते कि इसका कोई काम नहीं है लेकिन ये बहुत इम्पॉर्टेंट फीचर है। इसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन में जो भी गूगल के फीचर इस्तेमाल करते हों जैसे गूगल ड्राइव, ईमेल, कॉन्टैक्ट, कैमरा अपने सेव कर रखा है तो वो सारा का सारा आप अपने फोन के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आपके फोन में जो कुछ भी डेटा है वो के आप सिंक कर सकते हो

 इस फीचर की मदद से मन लो अगर आपके फोन में जो भी कॉन्टैक्ट नंबर है उसे आप सेव करना चाहते हैं सीधे जीमेल अकाउंट में तो आप एक्सपोर्ट पे क्लिक करके उसे सेव करके सिंक करके सेव कर सकते हैं। इसके अलावा मान लो अगर कभी आपका फोन खो गया या फिर आपका फोन फॉर्मेट हो गया और आपके फोन में जितने भी कॉन्टैक्ट नंबर थे वो सारे के सारे डिलीट हो गए हैं। तो ऐसे में आप जीमेल अकाउंट यानि जीमेल सिंक करके गूगल अकाउंट सिंक करके वो सारे के सारे कॉन्टैक्ट नंबर जो भी अपने अपने जीमेल अकाउंट से कनेक्ट थे वो आप अपने फोन में आसानी से पा सकते हैं। तो ये फीचर काफी ज्यादा यूजफुल है।

अगर आपके फोन नंबर काफी ज्यादा इम्पॉर्टेंट है और आप चाहते हो की वो डिलीट ना हो, अगर आपने फोन कभी चेंज किया और दूसरे फोन में उस कॉन्टैक्ट नंबर को इस्तेमाल करना है तो आप ऑटो सिंक करके या फिर गूगल अकाउंट सिंक करके सारे कॉन्टैक्ट नंबर आसानी से पा सकते है।

अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फ़ोन के सेटिंग में जाना होगा और स्क्रोल करके नीचे की तरफ आना होगा। यहां पर आपको अकाउंट्स का ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें क्लिक करने के बाद अगर आप गूगल पे क्लिक करोगे तो  आपके जो भी इमेल आईडी होगा वो पर दिखाई देगा।

उसके बाद अगर आप किसी भी ऑप्शन को आप बंद करना चाहते हैं या फिर ऑटो सिंक हटाना चाहते या फिर ऑटो सिंक करना चाहते हैं तो वो सब आप आसानी से कर सकते हैं। इसके बाद अगर आप अपने कॉन्टैक्ट को मूव करना चाहते हो जीमेल मैं तो आपको अपने फोन में जितनी कॉन्टैक्ट है ओपन करना है उसका बाद मोरे पे क्लीक करना है।  तो आपको हर फोन के अंदर एक ऑप्शन मिल जाएगा - मूव डिवाइस कॉन्टैक्ट तू और उसको जैसे आप सेलेक्ट करेंगे, आपके फ़ोन में जो भी गूगल अकाउंट होगा आपको दिखाई देगा तो आपको इसपर क्लिक करना पड़ेगा तो आपका जो भी कॉन्टैक्ट नंबर होगा वो जीमेल अकाउंट में मूव हो जाएगा।

Tip No. 3

 इसके बाद जो इम्पोर्टेन्ट सीज आता है वो बहुत ही जरूरी है और आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए जिसका नाम है सार वैल्यू (SAR value)। आप में से बहुत ही कम लोग सार वैल्यू के बारे में जानते होंगे। सार का फुल फॉर्म है - स्पेसिफिक अब्सॉर्प्शन रेट (Specific Absorption Rate)। बेसिकली इसका इस्तेमाल किया जाता है रेडिएशन में जो मोबाइल इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके फोन में जो भी मोबाइल रेडिएशन है वो कुछ ज्यादा या हद ज्यादा है तो ऐसे में आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आप एक कोड के जरिये अपने फोन में सार वैल्यू चेक कर सकते हैं। अगर आपके फोन सार वैल्यू 1.6  है तो ये नार्मल है लेकिन इससे जाता है तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। तो फ़ोन में सार वैल्यू को चेक करने के लिए आपको अपने डायल पर जाना है और टाइप करना *#07#  तो जैसे आप इसे टाइप करेंगे आपके फोन में सार लिमिट है वो दिखाई देगा। अब आपको चैक करना है कि जो सार लिमिट है वो  1.6W/Kg है तो ये नार्मल है लेकिन अगर इससे ज्यादा है तो ये खतरनाक हो सकता है।

Tip No. 4

अगला जो टिप्स है वो बहुत ही यूजफुल है। शायद आप इस प्रॉब्लम को फेस कर चुके होंगे या फिर शायद आप इस प्रॉब्लम को भी फेस कर रहे होंगे। आपने देखा होगा जब आप अपना एंड्रॉयड फोन में तरह तरह के बहुत सारे एप इंस्टॉल करते तो आपके फोन में बार बार बहुत सारे नोटिफिकेशन आते रहते हैं फालतू ऐप्स के जिनका कोई भी काम नहीं है फिर भी उनके जो भी नोटिफिकेशन हैं वो आपको बार बार आता रहता है। ऐसे में आप परेशान हो जाते है। तो आप सुसते होंगे की इसके नोटिफिकेशन को किस तरह से बंद किया जाए।

हर मिनट फोन में सेटिंग्स के अंदर एक ऑप्शन मिल जाता है जहां पर आप जितने भी एप हैं उनके फालतू नोटिफिकेशन को आसानी से बंद किया जा सकता है। आपको किसी भी एप के नोटिफिकेशन बंद करने के लिए अपने मोबाइल के सेटिंग्स में जाना होगा और यहां पर आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा जिसका नाम है - नोटिफिकेशन तो आपको इस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप जिस भी एप के नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं उसे से यह पर बंद कर दीजिए। इसके बाद वो एप से कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगा।

Tip No. 5

 अगला जो फीचर है वो काफी ज्यादा काम आने वाला है जिसका नाम है टेस्ट मोड (Test Mode)। टेस्ट मोड की मदद से आप अपने फोन में जो भी प्रॉब्लम है चैक कर सकते है जैसे - डिस्प्ले सही से चल रहा है या नहीं, फ़ोन में जो भी सेंसर है वो काम कर रहा है या नहीं, वाइब्रेशन काम कर रहा है या नहीं , स्पीकर अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं, टच अच्छे से काम कर रहा है या नहीं आदि। तो ये सब जानने के लिए एक कोड है जिसकी मदद से आप अपने फोन में जो भी टेस्ट मोड़े वो ओपन कर सकते हैं। लेकिन ये जो कोड है वो आपके फोन में काम कर भी सकता है नहीं भी। और जितने भी सैमसंग के डिवाइस हैं लगभग उन सभी स्मार्टफोन के अंदर ये कोड काम करता है जिसका नाम है टेस्ट मोड।

टेस्ट मोड को ओपन करने के लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पर जाना और यहां पर आपको टाइप करना है *#0*# उसके बाद आपके फोन में जो भी टेस्ट मोड़े वो ओपन हो जाएगा। इसके बाद यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं और आप अपने फोन में जो भी प्रॉब्लम के बारे में चेक करना चाहते हैं वो आसानी से कर सकते हैं।

आप इस सीक्रेट कोड का इस्तेमाल तब कर सकते हैं मान लीजिए अगर आपने किसी भी तरह का सेकंड हैंड डिवाइस खरीदा और आप उस वक्त एकदम से जल्दी जल्दी में चेक करना चाहते हैं कि फोन का सेंसर कैमरा स्पीकर वाइब्रेशन या फिर कोई और दूसरे फीचर काम कर रहे हैं नहीं। तो पर आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tip No. 6

अगला फीचर भी काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट और बहुत ही काम का है। इसके  बारे में सभी एंड्राइड यूजर को जरूर पता होना चाहिए जिसका नाम है डेवलपर ऑप्शन (Developer Option)। इसके के बारे में बहुत से लोग जानते हैं और बहुत से लोग नहीं जानते। तो अगर आप अपने फोन में डेवलपर ऑप्शन को एक्टिवेट करना चाहते तो इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग्स पर जाना होगा और वहां पर अबाउट में जाकर जो भी सॉफ्टवेयर है उस पर क्लिक करना होगा। वहा पर आपको बिल्ट नंबर का ऑप्शन मिलेगा, अगर आप उसके ऊपर सात बार टैप करोगे तो आपके फोन में डेवलपर ऑप्शन को एक्टिवेट हो जायेगा। उसके बाद आप बैक आएंगे और दोबारा से सेटिंग में क्लिक करके अबाउट में जायेंगे तो अबाउट के ऊपर या फिर वहां पर आपको एक डेवलपर ऑप्शन का ऑप्शन दिख जाएगा। जैसे ही उस पर क्लिक करें तो वहां पर आपको अंदर कई सारे आप्शन फीचर मिल जाएंगे जोकि बहुत ही काम का है। आपको उसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

तो ये थे कुछ इम्पॉर्टेंट ट्रिक या टिप या फिर सीक्रेट कोड या फिर फीचर जिसके बारे में हर एंड्राइड यूजर को जरूर पता होना चाहिए।

Comments

Contact Form

Send