Phone की Battery जल्दी ख़त्म होने के 11 कारण

क्या आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ से परेशान हों। क्या चार्ज करने के बाद आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खतम हो जाती है और फोन को बार बार चार्ज करना पड़ता है और इसमें आपको नहीं पता कि यह आखिर ऐसा क्या कारण है जिसकी वजह से हमारे स्मार्टफोन कि जो बैटरी है वो बहुत जल्दी खतम हो जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कई सारे गलतियां बताने वाला है।



11 कारण जिसके लिए हमारे मोबाईल की बैटरी जल्दी खत्म होते है  

हम सभी लोग कई सारे ऐसे गलतिया करते हैं जिनकी वजह से हमारे मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खतम हो जाती और ऐसे में हमें पता नहीं चलता और इस तरह फोन को बार बार चार्ज करना पड़ता है। एक बार अगर आपने ये सारी गलतिया जान ली और इन्हें सुधार लिया तो आप खुद देखेंगे कि आपके मोबाइल की बैटरी काफी ज्यादा बचेगी और लंबी चलेगी। ये चीजे हर एक स्मार्टफोन यूज करने वालों को जरूर पता होना चाहिए।

वाइब्रेशन मोड (Vibration Mode) : आपने नोटिस किया होगा जब भी आपको कोई फोन करता है आपका फोन रिंग करता है या फिर आपको कोई नोटिफिकेशन आता है कोई मैसेज करता है या फिर आप कोई मैसेज टाइप करते हैं तो आपका जो फोन वाइब्रेट होता है। चाहे कॉल आते वक्त चाहे मैसेज जाते वक्त नोटिफिकेशन आते रहें या फिर मैसेज टाइप करते वक्त कीपैड में ये जो वाइब्रेशन होता है वो हमारे मोबाइल की बैटरी काफी ज्यादा कंज्यूम करते हैं और फोन की बैटरी काफी जल्दी खत्म हो जाती है। आप अपने फोन की वाइब्रेशन को बंद करके काफी बैटरी बचा सकते हैं।

नोटिफिकेशन (Notification): नोटिफिकेशन भी आपके मोबाइल की बैटरी काफी ज्यादा यूज करते हैं। हम अपने फोन में कई तरह के ऍप रखते हैं। और इन ऍप के तरफ से हमारे मोबाइल में कई सारे नोटिफिकेशन आते रहते है। हम इन नोटिफिकेशन्स से परेशान भी हो जाते हैं।यही नोटिफिकेशन हमारे मोबाइल की बैटरी काफी ज्यादा खाते है। आपको पता होना चाहिए की सेटिंग में ऐसा फीचर होता है जिसके जरिये कोई स्पेसिफिक एप के नोटिफिकेशन बंद किया जा सकते है। तो अगर आप फोन की बैटरी बचाना चाहते हो तो फोन में जितने भी फालतू के ऐप हैं जिसका नोटिफिकेशन का आपको जरूरत नहीं है उनके नोटिफिकेशन को बंद कर दीजिये। इससे आपके स्मार्टफोन के बैटरी काफी ज्यादा बचेगी और आप देर तक चला पाओगे।

ऑटोमैटिकली सिंक (Automatically Sync): ये एक बातें जरूरी और यूजफुल फीचर है जो आपके स्मार्टफोन के सभी फोटो, कॉन्टैक्ट नंबर जो भी है उनका ऑटोमैटिकली बैकअप आपके गूगल अकाउंट पे या फिर गूगल ड्राइव में बना देता है। इसकी मदद से आप बहुत आसानी से अपने स्मार्टफोन का बैकअप बना सकते हैं। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करते और बिल्कुल भी आपको पता नहीं है की फोन में ये फीचर है  तो इसे बंद कर दीजिये इससे आपके फोन की बैटरी को काफी ज्यादा बचेगी और इसके साथ साथ आपकी इंटरनेट डाटा भी बचेगा।

ब्राइटनेस (Brightness): शायद आपको पता नहीं होगा कि मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने के पीछे और मोबाइल गर्मी होने के पीछे कहीं न कहीं ब्राइटनेस भी है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने स्मार्ट फोन की ब्राइटनेस को हंड्रेड परसेंट फुल करके यूज़ करते हैं या फिर मीडियम से ज्यादा करके रखते हैं। इससे मोबाइल की बैटरी काफी जल्दी खत्म होती है। तो आपको अपने मोबाइल की बैटरी बचाने के लिए जितना हो सके उतना कम ब्राइटनेस रखना चाहिए।

बैकग्राउंड ऐप्स (Background Apps):  आप सभी लोग ये बात मानेंगे की हम हर दिन अपने मोबाइल में कई सारे ऐप्स को ओपन करते हैं और ऐसे में कई तरह से ऍप हैं जिसे हम सिर्फ एक बार ओपन करते हैं और पूरा दिन उसका बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करते। और  हम उसे बंद भी नहीं करते हैं सिर्फ मिनीमाइज करके रख देते है। ये हमारे मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करता है डेटा को खाता है और हमारे मोबाइल की बैटरी भी खाता है। तो आपको कोई भी ऍप उसे करने के बाद उसे सम्पूर्ण तरह से बंद क्र देना चाहिए। इससे आपके मोबाइल की बैटरी काफी बचेगी।

 वाईफाई (Wi-Fi): बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। जब भी वो लोग बाहर जाते हैं तो अक्सर वो अपने मोबाइल का वाईफाई बंद करना भूल जाते हैं। आपके मोबाइल में वाईफाई ऑन है और आप किसी दूसरी जगह जाते तो आपका मोबाइल में वाईफाई ऑन हो तो वो नए वाई फाई नेटवर्क के लिए लगातार सर्च करता रहता है।इससे मोबाइल की बैटरी काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो अगर आप वाईफाई नहीं यूज़ कर रहे हो या फिर बाहर जा रहे तो हमेशा आपके मोबाइल की वाईफाई बंद रखना चाहिए। इससे बैटरी थोड़ी बहुत तो जरूर बचेगी।

जीपीएस (GPS): बहुत से ऐसे लोग हैं जो स्मार्टफोन में जीपीएस का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करते लेकिन फिर भी उनके स्मार्टफोन में जीपीएस हमेशा ऑन रहते है। ऐसे करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी काफी जल्दी खर्च हो जाती है। अगर आप जीपीएस का बिल्कुल भी इस्तमाल नहीं करते हो और गूगल मैप का इस्तेमाल बहुत कम या ना के बराबर करते हो। ऐसे में आपको हमेशा जब गूगल मैप यूज़ करते सिर्फ तब जीपीएस को ऑन करना चाहिए और काम होने के बाद इसे बंद कर देना चाहिए।

ऑटो रोटेशन (Auto Rotation): आप मानो या ना मानो कहीं ना कहीं मोबाइल की बैटरी जल्दी खर्च होने के पीछे ऑटो रोटेशन भी एक मुख्य कारण है जिसे आपको बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। कई लोग ऐसा है जो हमेशाऑटो रोटेशन ऑन करके रहता है जो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको जब रोटेशन की जरूरत है तब ही ये फीचर ऑन  करना चाहिए।

विसुअल और लाइव वॉलपेपर (Visual and Live Walpaper): कई स्मार्टफोन यूजर है जो अपने स्मार्टफोन में कई तरह के रंगीन या लाइव वॉलपेपर यूज़ करते है। ऐसा करने से भी आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खर्च हो जाते है। ऐसे में हमेशा आप अपने मोबाइल के इंटरफ़ेस क्लीन और साधारण सा रखना चाहिए।

बैकग्राउंड डेटा (Background Data):  बैकग्राउंड डेटा की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में डेटा को तो बचा सकते हैं लेकिन आप अपने फोन में बैटरी को भी काफी हद तक बहुत ज्यादा बचा सकते हैं। आप देखेंगे आपके स्मार्टफोन पर कई सारे ऐप इन्स्टॉल होते हैं और आप यूज होते हैं तो कई ऍप ऐसे  होते है जो बैकग्राउंड में डेटा का इस्तेमाल करते रहते हैं। इसे आपकी स्मार्टफोन की बहुत जल्द खतम हो जाते है।  आप सेटिंग्स में जा कर हर एक पर्टिकुलर एप के लिए बैकग्राउंड डाटा को बंद कर सकते हो। ऐसे  में आप इम्पोर्टेन्ट एप जैसे whatsapp आदि को छोड़ कर अन्य फाल्तू एप को बैकग्राउंड डाटा यूज़ करने से रुक कर डेटा के साथ साथ मोबाइल के बैटरी भी बचा चकते है।

ऑटोमैटिकली अपडेट (Automatically Update): आपने देखा होगा आपके फोन में कई सारे आप इन्स्टॉल होते हैं। जब भी कोई नया अपडेट आता है तो  गूगल उन सभी आपको ऑटोमैटिकली अपडेट कर देता है। या फिर आपको नोटिफिकेशन दे देता है कि इस इस एप को अपडेट करिये। तो आप अपने फोन में बैटरी को बचाना चाहते हैं तो प्लेस्टोर में जा कर ऑटोमैटिकली अपडेट को बंद करना बहुत ही फायदेमंद होगा। इससे आपके मोबाइल की बैटरी भी बचेगी और आपके मोबाइल का डेटा भी बचेगा।


ऐसे बहुत कुछ गलतिया है जो हम सभी लोग करते हैं जिनके वजह से हमारे स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी खर्च हो जाते है। अब आपको ये गलतिया पता चल गई होंगी और इन्हीं गलतिया को आप सुथार के अपने फोन की जो बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

Comments

Contact Form

Send