मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम को ठीक करने की उपाय

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने मोबाइल में हैंग प्रॉब्लम का जरूर सामना किया होगा।  ऐसे में आपको समझ में नहीं आता कि आखिर में आपका मोबाइल हैंग क्यों करता है और उसे किस तरह ठीक कर सकता है। तो यहां पर आपको कुस ऐसे टिप्स मिलेगा जिन्हें फॉलो करके आप अपने मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।



टिप्स नंबर 1 : डिलिट अनवांटेड फाइल्स ( Delete Unwanted Files)


शायद आपको पता नहीं होगा कि आपके मोबाइल में कई सारे ऐसे अनवांटेड फाइल्स हैं जिनका मोबाइल में कोई यूज नहीं है जिनके वजह से आपका मोबाइल हैंग होने लगता है। आपने देखा होगा जब भी आप अपने मोबाइल में किसी एप्लिकेशन को ओपन करते हैं और इसे यूज करते या फिर किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो ऐसे में आपके मोबाइल के इंटर्नल स्टोरेज में कैशे (cache) फाइल स्टोर हो जाता है जिसकी वजह से आपका इंटरनल स्टोरेज बड़ जाता है जो कि मोबाइल हैंग होने का एक प्रधान कारण है।

ऐसे कंडीशन में आप उन सारे कैशे फाइल्स को आसानी से डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग्स को ओपन करना है और इसके बाद आपको स्क्रॉल करके नीचे आना। यहां पर आपको एक स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको नीचे की तरफ कैशे डेटा का ऑप्शन मिल जाएगा तो आपको यहां पर क्लिक करना है और इसे डिलीट कर देना है।

टिप्स नंबर 2:  फोर्स स्टॉप अनवांटेड एप (Force Stop Unwanted Apps)


 आपके मोबाइल में कई सारे ऐसे ऐप्स होंगे जो कि डिलीट नहीं होते। कुछ ऐसे ऐप्स होंगे जिनका इस्तेमाल नहीं करते। ये ऐप्स आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में रैम और प्रोसेसर का इस्तेमाल करते हैं जो कि आपके मोबाइल के हैंग होने का एक प्रधान कारण भी हो सकता है। तो ऐसे में आप उन सारे एप्लिकेशन को जिनका इस्तेमाल नहीं करते उन्हें फाॅर्स स्टॉप कर सकते हैं।

इसके लिए सेटिंग पे क्लिक करें। इसके बाद आपको स्क्रॉल करके नीचे आना है।  यहां पर आपको एक एप्लीकेशन का ऑप्शन मिलेगा तो आपको इस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको एप्लिकेशन मैनेजर पर क्लिक करना है उसके बाद आप जिस भी एप्लिकेशन को फोर्स स्टॉप करना चाहते हैं उसपर क्लिक कर लीजिए और इसके बाद आपको फाॅर्स स्टॉप का ऑप्शन दिखेगा तो इस पर क्लिक करेगा तो यह एप्लिकेशन फोर्स स्टॉप हो जायेगा।

टिप्स नंबर 3 : मूव ऐप्स तो एसडी कार्ड ( Move Apps to SD-Card)


जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हम अपने मोबाइल में जितनी भी एप्लिकेशन को इंस्टॉल करते हैं वो बाई डिफॉल्ट हमारे मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में स्टोर होता है जिसकी वजह से हमारे मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज फुल हो जाता है जो कि मोबाइल हैंग होने का एक मेन रीजन हो सकता है। तो ऐसे में आप उन सारे एप्लिकेशन को जो भी इंटरनल स्टोरेज में है उन्हें आप एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं।

तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन कर सकते हैं और उसके बाद आप अपने सर्च कर सकते हैं मूव टू एसडी कार्ड। उसके बाद आप किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इन्स्टॉल करके अपने मोबाइल के इंटरनल ऐप्स को एसडी कार्ड के अंदर मूव कर सकते हैं।

टिप्स नंबर 4 :डिलीट हैवी ऐप्स ( Delete Heavy Apps )


बहुत से लोग अपने मोबाइल में कम रैम और कम इंटरनल स्टोरेज होने के बावजूद भी हैवी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके रन करते हैं तो ऐसे में आपका मोबाइल हैंग हो सकता है। तो अगर आपके मोबाइल में भी कोई ऐसा एप्लीकेशन है जो कि हैवी है और आपके मोबाइल में कम रैम है, कम इंटरनल स्टोरेज है तो आप उन सारे ऐप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करके अपने मोबाइल के हैंग प्रॉब्लम को ठीक कर सकता है।

टिप्स नंबर 5 :अवॉयड मल्टीटास्किंग (Avoid Multi Tasking)


बेशक स्मार्ट फोन मल्टी टास्किंग के लिए बनाया गया है। लेकिन अगर आपके मोबाइल में कम रैम है कम इंटरनल स्टोरेज है या फिर अच्छा प्रोसेसर नहीं है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में ज्यादा मल्टीटास्किंग नहीं करना चाहिए। ज्यादा मल्टीटास्किंग करने से आपके मोबाइल में ज्यादा रेम और ज्यादा प्रोसेसर यूज होगा जिसकी वजह से आपका मोबाइल हैंग करने लगेगा। तो ऐसे में आप मल्टीटास्किंग में जो भी ऐप्लिकेशन को ओपन किये है उन्हें आप क्लोज कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके मोबाइल में कम रैम यूज होगा और आपका मोबाइल काफी हद तक कम हैंग करेगा।

ये थे कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
ठीक करने की उपाय 

Comments

Contact Form

Send